7.5 C
New York
Wednesday, January 25, 2023

Buy now

spot_img

Happy Birthday Nandita Das | इस फिल्म के चलते नंदिता दास पर आई थी आफत, फिल्म ‘फायर’ में एक सीन को लेकर हुई थी निंदा


Happy Birthday Nandita Das

Photo – Instagram

मुंबई : मशहूर (Famous) एक्ट्रेस (Actress) और फिल्म निर्देशक (Film Director) नंदिता दास (Nandita Das) का जन्म 7 नवंबर 1969 को मुंबई (Mumbai) में जतिन दास और वर्षा दास के घर में हुआ था। निर्देशक का आज 53वां जन्मदिन है। नंदिता दास 10 अलग-अलग भाषाओं में 40 से अधिक फीचर फिल्मों में अभिनय कर चुकी है। जिसमें ‘फायर’, ‘अर्थ’, ‘बवंडर’, ‘कन्नथिल मुथामित्तल’, ‘अझगी’, ‘कमली’ और ‘बिफोर द रेन्स’ जैसी फिल्में शामिल है। नंदिता दास फिल्म ‘बवंडर’ से काफी सुर्खियों में आई थी। इस फिल्म में उन्होंने रघुबीर यादव के पत्नी की भूमिका निभाई थी।

उस दौरान खबर यह भी थी कि ये एक-दूसरे के बेहद करीब भी आए थे। इतना ही नहीं रघुबीर यादव की पत्नी ने यह भी आरोप लगाया था कि नंदिता के प्यार में पड़ने की वजह से उनके रिश्ते में दरार आ गई। हालांकि, इसपर नंदिता दास का कोई रिएक्शन सामने नहीं आया था। इसके बाद नंदिता दास फिल्म ‘फायर’ में एक सीन को लेकर भी काफी चर्चाओं में रहीं। जिसमें उनका शबाना आजमी के साथ एक लिपलॉक सीन दिया था। इसके अलावा वो आमिर खान की फिल्म ‘थीम’ में भी अपने बेहद बोल्ड और हॉट सीन को लेकर हेडलाइन्स में रहीं। नंदिता दास ने अपने निर्देशन करियर की शुरुआत फिल्म ‘फिराक’ से की थी।

यह भी पढ़ें

जो साल 2008 में रिलीज हुई थी। जिसका प्रीमियर टोरंटो फिल्म समारोह में हुआ। उन्होंने 20 से अधिक पुरस्कार हासिल किए। बाद में उन्होंने साल 2018 में रिलीज फिल्म ‘मंटो’ का निर्देशन किया। नंदिता दास ने साल 2005 में फातिह अकिन, जेवियर बार्डेम, जॉन वू, एग्नेस वर्दा, बेनोइट जैक्वॉट, टोनी मॉरिसन, सलमा हायेक और एमीर कस्तूरिका के साथ मुख्य प्रतियोगिता कान फिल्म समारोह की जूरी में भी काम किया है। साल 2013 में भी उन्होंने जेन कैंपियन, निकोलेट्टा ब्रास्ची, माजी-दा आब्दी और सेमिह कपलानोग्लू के साथ सिनेफॉन्डेशन और लघु फिल्म जूरी में काम किया है।

साल 2011 में नंदिता दास को देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक, फ्रांसीसी सरकार द्वारा शेवेलियर डे ल’ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस बनाया गया था। उन्हें सिनेमा के क्षेत्र में भारत-फ्रांसीसी सहयोग के विकास में योगदान के लिए सराहा गया था। नंदिता दास के पिता एक कलाकार हैं और उनकी मां एक लेखिका हैं। नंदिता दास ने साल 2002 में सौम्य सेन से शादी की। जिसके बाद साल 2007 में दोनों का तलाक हो गया। उसके बाद उन्होंने मुंबई के एक उद्योगपति सुबोध मस्कारा को कुछ महीनों तक डेट करने के बाद 2 जनवरी 2010 को शादी के बंधन में बंध गई। नंदिता दास और सुबोध मस्कारा का एक बेटा विहान है। जनवरी 2017 में कपल ने यह ऐलान किया कि उन्हें अलग-अलग तरीके से रहना है।





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,677FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles