3.4 C
New York
Monday, February 6, 2023

Buy now

spot_img

UN Counter Terror Committee Members To Pay Homage To 26/11 Terror Attacks Victims In Mumbai


United Nations Meeting: इस महीने के अंत में मुंबई में होने वाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आतंकवाद निरोधक समिति की महत्वपूर्ण बैठक 26/11 के ‘भयावह’ आतंकवादी हमलों में जान गंवाने वाले लोगों को ‘श्रद्धांजलि और एक वक्तव्य’ होगी.

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भारत (India) की स्थायी प्रतिनिधि और इस समिति की अध्यक्ष रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) ने यह जानकारी देते हुए कहा कि समिति के सदस्य मुंबई हमलों के पीड़ितों की याद पुष्पचक्र चढ़ाकर उनको श्रद्धांजलि देंगे.

भारत के पास वर्ष 2022 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधक समिति की अध्यक्षता है. मुंबई और नयी दिल्ली में 28-29 अक्टूबर को इस समिति की विशेष बैठकें होंगी, जिसमें नयी और उभरती हुईं प्रौद्योगिकी पर चर्चा की जाएगी. इस बैठक में 15 देशों के सदस्य हिस्सा लेंगे.

क्या बोलीं आतंकवाद निरोधक समिति की अध्यक्ष?
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आतंकवाद निरोधक समिति की अध्यक्ष कम्बोज ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘यह सच है कि विशेष समिति की मुंबई में बैठक होगी, यह अपने आप में मुंबई में हुई भयानक घटना के लिए एक श्रद्धांजलि और उसे लेकर एक वक्तव्य होगा.’ गौरतलब है कि 2008 में मुंबई में हुए आतंकवादी हमलों में 160 से अधिक लोगों की मौत हुई थी. इस हमले की साजिश पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा ने रची थी.

कब खत्म होगा भारत का कार्यकाल?
रुचिरा कंबोज ने कहा कि समिति के सदस्य स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाकर कर हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि भी अर्पित करेंगे. पंद्रह देशों की सदस्यता वाले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के निर्वाचित अस्थाई सदस्य के रूप में भारत का दो साल का कार्यकाल इस साल दिसंबर में समाप्त होगा.

सुरक्षा परिषद (Security Forces) के वर्तमान अस्थायी सदस्यों में अल्बानिया, ब्राजील, गैबॉन, घाना, भारत, आयरलैंड, केन्या, मैक्सिको, नॉर्वे और यूएई शामिल हैं जबकि चीन (China), फ्रांस, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका (USA) इसके स्थायी सदस्य (Permanent Member) हैं.

Shiv Sena Symbol: शिवसेना के चुनाव चिन्ह पर ECI का बड़ा फैसला, कोई भी गुट ‘धनुष और तीर’ सिंबल का नहीं करेगा इस्तेमाल

ABP C-Voter Survey: कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से लेकर आदिपुरुष के बवाल पर बड़े खुलासे, 1 क्लिक में पढ़िए पूरा सर्वे



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,702FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles