4.5 C
New York
Sunday, January 22, 2023

Buy now

spot_img

Ukraine Russia War India Expressed Regret Over Violence In Ukraine


India On Russia Ukraine War: रूस ने सोमवार को यूक्रेन (Ukraine) की राजधानी कीव (Kyiv) समेत कई शहरों में मिसाइल हमले किए हैं. यूक्रेनी अधिकारियों ने बताया कि रूस ने उनपर कुल 84 मिसाइलें दागी जिससे कई नागरिकों की मौत हो गई. यूक्रेन में हुई इस हिंसा पर भारत के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर चिंता जताई है.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि यूक्रेन में बढ़ी हिंसा पर भारत चिंतिंत है खासतौर पर जिस तरह से वहां पर नागरिकों की मौत हुई और नागरिक इलाकों में मिसाइल हमला हुआ. भारत ने दोहराया कि हिंसा किसी के हक में नहीं है. हिंसा खत्म कर सभी पक्षों को बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर आना चाहिए. भारत शांति के सभी प्रयासों के समर्थन और सहायता के लिए तैयार है. 

‘संप्रभुता का सम्मान करें’
इस संकट की शुरुआत से भारत कहता रहा है कि अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था UN चार्टर और सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान के सिद्धांत से संचालित होगी. भारत के विदेश मंत्रालय ने आगे कहा कि हर देश को एक दूसरे की संप्रभुता का सम्मान करना चाहिए. 

विदेश मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
युक्रेन में भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस मामले में एडवाइजरी जारी करते हुए कहा कि यूक्रेन में हमले की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे यूक्रेन में और उसके भीतर कहीं भी गैर-जरूरी यात्रा से बचें.

एडवाइजरी में कही गई ये बात
भारतीय दूतावास (Indian Embassy) ने कहा कि यूक्रेन (Ukraine) में रह रहे भारतीय सरकार और स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी सुरक्षा और सुरक्षा दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करें. भारतीय नागरिकों से अनुरोध है कि वे दूतावास को यूक्रेन में अपनी उपस्थिति की स्थिति के बारे में सूचित रखें जिससे आवश्यकता पड़ने पर दूतावास उन तक पहुंच सके.

Shiv Sena Symbol: चुनाव आयोग ने उद्धव गुट को पार्टी नाम के साथ दिया ‘मशाल’ चिह्न, शिंदे खेमे से सिंबल के लिए मांगे 3 नए विकल्प

पुतिन का बदला: पार्क, यूनिवर्सिटी, फुटब्रिज…क्‍या-क्‍या हुआ तबाह, जानें रूस की 75 मिसाइलों ने यूक्रेन में कैसे बरपाया कहर





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,676FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles