0.4 C
New York
Friday, February 3, 2023

Buy now

spot_img

UK Secretary Of State James Cleverley To Visit India This Week For UNSSC-CCT Meeting


James Cleverley: ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली इस सप्ताह भारत की यात्रा पर आएंगे और इस दौरान वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद-आतंकवाद निरोधक समिति (UNSC-CCT) की विशेष बैठक में हिस्सा लेंगे.

विदेश मंत्रालय में सचिव (West) संजय वर्मा ने बुधवार को संवाददाताओं से कहा कि संयुक्त राष्ट्र की इस विशेष बैठक में हिस्सा लेने वालों में ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली शामिल होंगे.

पहली आधिकारिक यात्रा होगी

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के मंगलवार को प्रधानमंत्री बनने के बाद ब्रिटेन से उच्च लेवल पर यह पहली अधिकारिक यात्रा होगी. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद-आतंकवाद निरोधक समिति (UNSC-CCT) की बैठक शुक्रवार और शनिवार 28-29 अक्टूबर को होगी. शुक्रवार (28 अक्टूबर)को यह मुम्बई में होगी जबकि शनिवार (29 अक्टूबर) को दिल्ली में चर्चा होगी.

एस जयशंकर करेंगे चर्चा

ताज़ा वीडियो

विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने ब्रिटिश समकक्ष के बैठक के आलावा भी अन्य मुद्दों पर चर्चा कर सकते हैं. विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने ब्रिटेन में ऋषि सुनक मंत्रिमंडल में फिर से विदेश मंत्री बने जेम्स क्लेवर्ली से कल फोन पर बातचीत की. मुख्य रूप से आतंकवाद की रोकथाम, द्विपक्षीय संबंधों और यूक्रेन संघर्ष पर बातचीत हुई. श्री जयशंकर ने ट्वीट में बताया कि उन्हें ब्रिटेन के विदेश मंत्री का फोन आया था.

UNSC में कर चुके है भारत का समर्थन  

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में ही जेम्स क्लेवरली भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन कर चुके है.  उन्होंने कहा था कि संयुक्त राष्ट्र जैसे दीर्घकालिक संस्थानों को अतीत की तरह अपने भविष्य को भी प्रभावशाली बनाने के लिए अपने में बदलाव करते रहना चाहिए. ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने भारत-लंदन को भी लेकर कहा था कि ब्रिटेन भारत को अपने आकार, आर्थिक प्रभाव के साथ वैश्विक स्तर पर सक्रिय भूमिका निभाते हुए देखना चाहता है.

सुएला ब्रेवरमैन का किया था विरोध

इस महीने की शुरुआत में जेम्स क्लेवरली ने भारत के साथ एक मजबूत व्यापारिक संबंध की वकालत की थी. जब उनकी कैबिनेट सहयोगी सुएला ब्रेवरमैन ने भारतीयों के खिलाफ टिप्पणी किया था. उन्होंने कहा था कि, ब्रिटेन में गैर-कानूनी ढंग से बहुत से भारतीय रहते है. जिससे ब्रिटेन को भारत से व्यापार को लेकर दिक्कत हो सकती है.

ये भी पढ़ें:Rishi Sunak In Parliament: ब्रिटेन की गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन का पीएम ऋषि सुनक ने किया बचाव, कहा- उन्होंने गलती मान ली है



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,694FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles