1.5 C
New York
Friday, January 27, 2023

Buy now

spot_img

UIDAI Gave Alert For During Ten Year Old Aadhar Card Update And Know Details


Aadhar Card Update: भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने मंगलवार (11 अक्टूबर) को उन लोगों से अपने दस्तावेजों एवं जानकारियों को अपडेट कराने का आग्रह किया जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था और उसके बाद कभी अपडेट नहीं कराया है. यूआईडीएआई ने एक बयान जारी कर अपील की है.

यूआईडीएआई ने कहा, ‘‘ऐसे व्यक्ति जिन्होंने अपना आधार दस साल पहले बनवाया था एवं उसके बाद इन सालों में कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नंबर धारकों से दस्तावेज अपडेट करवाने का आग्रह किया जाता है.’’ निकाय ने कहा कि यूआईडीएआई ने इस संबंध में आधार धारकों को दस्तावेज अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है और आधार धारक व्यक्तिगत पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण से जुड़े दस्तावेजों को आधार डेटा में अपडेट कर सकता है. यह सुविधा ऑनलाइन भी प्राप्त की जा सकती है.

‘आधार संख्या पहचान के तौर पर उभरा’

यूआईडीएआई ने बताया कि इस दस साल के दौरान आधार संख्या किसी व्यक्ति की पहचान के प्रमाण के रूप में उभरा है और आधार संख्या का उपयोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है. यूआईडीएआइई ने कहा कि इन योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए, लोगों को व्यक्तिगत नवीनतम विवरण से आधार डेटा को अपडेट रखना है ताकि आधार प्रमाणीकरण व सत्यापन में कोई असुविधा नहीं हो.

उल्लेखनीय है कि यूआईडीएआइई एक सांविधिक प्राधिकरण है, जिसकी स्‍थापना आधार कानून, 2016 के तहत 12 जुलाई, 2016 को भारत सरकार द्वारा की गई थी. इसकी स्‍थापना भारत के सभी निवासियों को ‘आधार’ नामक विशिष्‍ट पहचान संख्‍या (यूआईडी) जारी करने के उद्देश्‍य से की गई थी ताकि दोहरी एवं फर्जी पहचान को समाप्‍त किया जा सके.

यह भी पढ़ें-

RTO Services Online: RTO ने शुरू की नई फैसिलिटी! ऑनलाइन मिलेंगी 58 सर्विसेज, आधार कार्ड या DL बनवाएं घर बैठे

Umang App: उमंग ऐप में ऐसे जोड़े अपना आधार कार्ड, ये स्टेप करें फॉलो



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,683FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles