-0.9 C
New York
Wednesday, February 1, 2023

Buy now

spot_img

Supreme Court Today Important Hearing Talake Hasan Anil Deshmukh


Today Important Hearing in Supreme Court: देश की सबसे बड़ी और उच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट में आज कई अहम मामलों में सुनवाई होगी. ये वो मामले हैं जो आम लोगों से जुड़े हैं और इन पर उन आम लोगों की नजर लगातार बनी हुई है. आज जब इन पर सुनवाई होगी तो हर कोई इनके नतीजों पर टकटकी लगाए देखेगा. आइए आपको भी बताते हैं आज किन-किन मामलों में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी.

1. धार्मिक स्थलों की मौजूदा स्थिति को लेकर

सभी धार्मिक स्थलों की मौजूदा स्थिति बनाए रखने के कानून को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. इन याचिकाओं में कहा गया है कि 1991 का प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट की सभी धार्मिक स्थलों की स्थिति 15 अगस्त 1947 वाली बनाए रखने की बात कहता है. यह हिंदू, सिख, बौद्ध और जैन समुदाय के खिलाफ है. इसके रहते वह उन पवित्र स्थलों पर दावा नहीं कर सकते, जिनकी जगह पर विदेशी आक्रमणकारियों ने जबरन मस्ज़िद बना दी थी. मामले पर केंद्र सरकार को जवाब देना है.

2. पुरुषों के तलाक का एकतरफा अधिकार वाला मामला

आज मुस्लिम पुरुषों को तलाक का एकतरफा अधिकार देने वाले तलाक-ए-हसन और तलाक-ए-अहसन को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर भी सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि वह इन प्रावधानों की वैधता पर सुनवाई करेगा। साथ ही यह कोशिश भी करेगा कि याचिका करने वाली महिलाओं को व्यक्तिगत रूप से भी कुछ राहत मिल सके. इसलिए, कोर्ट ने आज 2 याचिकाकर्ता महिलाओं के पतियों को भी कोर्ट में मौजूद रहने के लिए कहा है.

3. अनिल देशमुख मामला

महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मिली जमानत के खिलाफ ईडी की अपील पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. लगभग 1 साल से जेल में बंद देशमुख को बॉम्बे हाईकोर्ट ने जमानत दी थी. हालांकि, हाईकोर्ट ने ED को सुप्रीम कोर्ट में अपील का मौका देते हुए देशमुख की रिहाई पर 12 अक्टूबर तक के लिए रोक भी लगाई थी.

ये भी पढ़ें

दो गोलियां खाने के बाद भी आतंकियों से लड़ता रहा सेना का कुत्ता जूम, चिनार कॉर्प्स ने शेयर किया भावुक वीडियो



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,692FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles