-2.9 C
New York
Wednesday, February 1, 2023

Buy now

spot_img

Son In Law Of Infosys Co Founder Narayan Murthy Become Prime Minister Of UK Know Everything About Murthy


Infosys Founder Narayana Murthy Profile: ब्रिटेन के राजा किंग्स चार्ल्स द्वितीय (Kings Charles II) से मुलाकात करने के बाद भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गये हैं. वो इंफोसिस (Infosys) के चेयरमैन नारायण मूर्ती (Narayan Murthy) के दामाद हैं. उनके पीएम चुने जाने पर इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमें उन पर गर्व है और हम उनकी सफलता की कामना करते हैं.  

नागवरा रामाराव नारायण मूर्ति (Narayana Murthy) दिग्गज भारतीय टेक कंपनी इंफोसिस (Infosys) के संस्थापक और रिटार्यड अध्यक्ष हैं. उन्होंने इंफोसिस की स्थापना लगभग 30 साल पहले की थी. उनका जन्म 20 अगस्त 1946 सिद्लाघट्टा मैसूर में हुआ था. उनका घर बैंगलोर में है और उनकी शादी सुधा मूर्ति से हुई. सुधा इंफोसिस फाउंडेशन की संस्थापक है और उन्होंने आईआईटी में पढ़ाई की है.

उनके दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है. बेटी का नाम अक्षता मूर्ति है और उनकी शादी ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक से हुई है. उनके दूसरे बच्चे का नाम रोहन मूर्ति है वह एक स्टार्टअप कंपनी सोरोको के संस्थापक हैं. 

2011 में हुए थे रिटायर
नारायण मूर्ती कंपनी की स्थापना के लगभग 30 साल बाद इंफोसिस के चेयरमैन के पद से 2011 में सेवानिवृत हो गये थे. 2014 में उन्होंने कंपनी के संचालन के लिए एक सीईओ को नियुक्त किया था. 2017 में नरायण मूर्ति इंफोसिस की वजह से ही खबरों में थे.

ताज़ा वीडियो

उन्होंने 2017 में इंफोसिस के कथित कॉरपोरेट गवर्नेंस लैप्स पर चिंता जताते हुए उसकी आलोचना की थी हालांकि बाद में कंपनी ने इन आरोपों को खारिज कर दिया था लेकिन इसी विवाद के चलते कंपनी के सीईओ को अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था. 

भारत के 41वें सबसे अमीर व्यक्ति
इस विवाद और सीईओ के इस्तीफे की वजह से कंपनी का पूरा बोर्ड प्रभावित हो गया था. जिस वजह से कंपनी के एक अन्य रिटायर्ड सह-संस्थापक नंदन नीलेकणी की गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में वापसी हुई. अगस्त 2021 में उनकी निजी निवेश फर्म कैटामारन वेंचर्स ने अमेज़न इंडिया के साथ एक संयुक्त वेंचर में अपनी हिस्सेदारी बेचने पर सहमति जताई.

नारायण मूर्ती भारत के 41वें सबसे अमीर व्यक्ति माने जाते हैं और वह दुनिया के अमीरों की संख्या में 654वें नंबर पर आते हैं.

Rishi Sunak First Address: ‘मैं गलतियों को सुधारने के लिए चुना गया’, पीएम इलेक्‍ट किए जाने के बाद पहले संबोधन में बोले ऋषि सुनक



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,693FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles