-2.2 C
New York
Sunday, February 5, 2023

Buy now

spot_img

Rishi Sunak Will Increase The Speed Of Free Trade Agreement, Is India Going To Get Diwali Gift Soon Abpp


भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटेन का पीएम बनना हमारे देश यानी भारत के लिए गर्व की बात है ही लेकिन उनके पीएम बनने के बाद ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि अब दोनों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (FTA) की वार्ता को जरूरी रफ्तार देने में मदद मिलेगी.

दरअसल भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौते (FTA) की समयसीमा दीपावली तक रखी गई थी. लेकिन ब्रिटेन में हुए राजनीतिक परिवर्तन के बीच इस समझौते की समयसीमा पार हो गई है. 

वहीं, सुनक ने एफटीए के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है. उन्होंने वित्तीय सेवाओं को द्विपक्षीय व्यापार संबंधों में विशेष रूप से ‘रोमांचक’ पहलू बताया है. उन्होंने वित्तीय प्रौद्योगिकी तथा बीमा क्षेत्र में दोनों देशों के लिए भारी अवसरों की ओर इशारा किया है. 

सुनक ने पीएम बनने से पहले जुलाई में कहा था, “मैं इस क्षेत्र और दुनिया में सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत की बढ़ती प्रभावशाली भूमिका का समर्थन करता हूं. इस दिशा में एफटीए एक बड़ा कदम साबित होगा.”

ताज़ा वीडियो

एफटीए को सही दिशा में ले जाएंगे सुनक

ब्रिटेन की राजधानी के वित्तीय केंद्र सिटी ऑफ लंदन कॉरपोरेशन ने उम्मीद जताई कि सुनक का वित्तीय सेवाओं पर ध्यान एफटीए को सही दिशा में ले जाएगा. सिटी ऑफ लंदन कॉरपोरेशन के पॉलिसी चेयरमैन क्रिस हेवर्ड ने कहा, ‘‘भारत के साथ व्यापार करार ब्रिटेन के लिए सबसे महत्वाकांक्षी और व्यावसायिक रूप से सार्थक समझौतों में से एक हो सकता है.’’ विशेषज्ञों के अनुसार, ब्रिटेन में राजनीतिक स्थिरता अब समझौते के लिए बातचीत को तेज करने में मदद करेगी. 

इससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार और निवेश को बढ़ावा मिलेगा. भारतीय निर्यातकों के प्रमुख संगठन फियो के वाइस चेयरमैन खालिद खान ने कहा, ‘‘यह भारत के लिए एक बहुत ही सकारात्मक खबर है. यह घटनाक्रम निश्चित रूप से एफटीए को लेकर बातचीत को जरूरी गति देने में मदद करेगा.’’

दुनिया भर से मिल रही है मिली जुली प्रतिक्रिया 

भारतीय मूल के ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने के बाद दुनिया भर के नेताओं में इसे लेकर मिली-जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने उनके पीएम बनने को ऐतिहासिक घटना बताया है. वहीं दूसरी तरफ भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुनक को बधाई देते हुए कहा है कि वह आने वाले दिनों में उनके साथ मिलकर दोनों देशों के साझा हितों पर काम करेंगे.

इसके अलावा भारतीय सोशल मीडिया पर सुनक के पीएम बनने को लेकर ख़ासी प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है. भारतीय व्यवसायी आनंद महिंद्रा ने भी उन्हें ट्वीट करते हुए बधाई दी है. उन्होंने कहा, ‘विंस्टन चर्चिल ने साल 1947 में भारतीय स्वतंत्रता के मौक़े पर कहा था कि ‘…भारतीय नेता कम क्षमताओं वाले लोग होंगे.’ आज हमारी आज़ादी के 75वें वर्ष में हम भारतीय मूल के एक शख़्स को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री बनते देख रहे हैं…ज़िंदगी ख़ूबसूरत है.’

ये भी पढ़ें:

Kerala: ‘वित्त मंत्री को पद से हटाएं’, केरल के गवर्नर आरिफ मोहम्मद खान के आदेश पर बवाल, CM ने कहा- नहीं लेंगे एक्शन



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,699FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles