7.8 C
New York
Sunday, January 29, 2023

Buy now

spot_img

Project Beacon Started On The Route Of Baltal-Holy Cave In Jammu & Kashmir ANN


Baltal-Holy Cave: अगले साल से अमरनाथ यात्रियों को बालटाल-पवित्र गुफा के रास्ते आसान सफर करने को मिलेगा, क्योंकि ट्रैक को चौड़ा करने का काम चल रहा है. जम्मू-कश्मीर सरकार ने अमरनाथ यात्रा खत्म होने के एक महीने बाद 6 सितंबर को डेवलपमेंट, मेंटेनेंस और मैनेजमेंट के लिए बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन (BRO) को श्री अमरनाथजी पवित्र गुफा की ओर जाने वाले रास्ते को ठीक करने के लिए सौंप दिया.

BRO को ट्रैक सौंपे जाने के एक महीने के भीतर, ट्रैक के शुरुआती हिस्से में एक महत्वपूर्ण बदलाव देखा जा सकता है. प्रोजेक्ट बीकन 13.2 किलोमीटर लंबा है. इसमें श्री अमरनाथजी जर्नी ट्रैक के मरम्मत और चौड़ीकरण का काम हो रहा है. इसमें संकरे हिस्सों और महत्वपूर्ण स्लाइड बिंदुओं की मरम्मत और युद्ध स्तर पर चौड़ीकरण किया जा रहा है.

जवानों और मशीनरी को किया तैनात

प्रोजेक्ट बीकन ने अपने जवानों और मशीनरी को बालटाल-पवित्र गुफा मार्ग में तैनात किया है, ताकि सर्दियों की शुरुआत से पहले एक महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की जा सके. बहाली गतिविधियों को शुरू करने के लिए 13 सितंबर को प्रोजेक्ट बीकन के डोमेन को पुरुषों और मशीनरी को स्टेज पर भेजा गया था. सभी संबंधित विभागों ने BRO के साथ संयुक्त सर्वेक्षण किया. इसके बाद 29 सितंबर को ट्रैक पर काम शुरू किया गया.

ताज़ा वीडियो

इलाके और मौसम है चुनौतियां

इलाके और मौसम से पैदा होने वाले अलग-अलग चुनौतियों के बीच, ट्रैक की बहाली और सुधार के लिए काम को बिना रोके किया जा रहा है. हर दिन के आधार पर निगरानी की जा रही है. प्रोजेक्ट बीकन के कर्मियों का प्राइमरी फोकस शुरू में स्लाइड बिंदुओं और महत्वपूर्ण/जोखिम वाले हिस्सों पर ट्रैक की चौड़ाई बढ़ाना है.

ढाल में सुधार करके, स्लाइड बिंदुओं को स्थिर करके और भविष्य के कामों में ट्रैक पर स्थायी कामों को जारी रखते हुए, जर्नी के टाइम को कम करने और खतरनाक घटनाओं को कम करने के लिए ट्रैक को नया रूप दिया जाएगा.

ग्राउंड लेवल पर चेकिंग

अगर प्रोग्रेस की बात की जाए तो आज के वक्त 3.8 किमी के शुरुआती सेक्शन पर कटिंग का काम प्रोग्रेस पर है. सुधार गतिविधियों के लिए पूरे सेक्शन में डोजर, खुदाई रॉक ब्रेकर और ट्रैक्टर को तैनात किया गया है. बीकन के मुख्य इंजीनियर ने प्रोग्रेस की आकलन करने और ग्राउंड लेवल पर हो रही सुधार गतिविधियों को चेक करने के लिए साइट का दौरा किया.

बुनियादी ढांचे में सुधार

प्रोजेक्ट बीकन के मुख्य इंजीनियर ने टीम को पूरे उत्साह के साथ काम करने और उच्च क्वालिटी मानकों के साथ ट्रैक की वर्तमान स्थिति में सुधार करने के लिए अपना बेस्ट देने के लिए मोटिवेट किया. इससे पहले कभी भी डोमेल के आगे इस तरह के भारी उपकरण और मशीनरी को शामिल नहीं किया गया था. प्रोजेक्ट बीकन कश्मीर घाटी में सड़क के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए लगातार काम कर रहा है.

ये भी पढ़ें:पीएम मोदी के जम्मू कश्मीर दौरे के दौरान जैश-ए-मोहम्मद ने रची थी साजिश



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,684FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles