1.5 C
New York
Friday, January 27, 2023

Buy now

spot_img

PM Narendra Modi To Meet British PM Rishi Sunak In G-20 Leadership Summit In Indonesia


PM Modi To Meet Rish Sunak: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनके नए ब्रिटिश समकक्ष ऋषि सुनक (Rishi Sunak) के बीच जल्द मुलाकात होगी. यह मुलाकात नवंबर के मध्य में इंडोनेशिया में होने वाली जी-20 लीडरशिप समिट (G-20 Leadership Summit) से इतर होगी. 10 डाउनिंग स्ट्रीट के एक बयान के अनुसार, दोनों नेताओं ने दुनिया की विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करने के लिए दो महान लोकतंत्रों के रूप में एक साथ काम करने पर सहमति व्यक्त की. बयान में कहा गया कि दोनों नेता इंडोनेशिया में जी-20 में व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए उत्सुक थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने पर उन्हें 1.6 अरब भारतीयों की ओर से शुभकामनाएं दी.

एफटीए पर दिया जोर

पीएम मोदी उन नेताओं में से एक थे जिन्होंने गुरुवार (27 अक्टूबर) को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के साथ बात की. इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यक्तिगत रूप से अभिवादन का आदान-प्रदान किया. प्रधानमंत्री मोदी ने दोनों पक्षों के बीच मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के जल्द निष्कर्ष की आवश्यकता पर जोर दिया, जो कि पिछले प्रशासन द्वारा दीवाली तक किए जाने की उम्मीद थी, लेकिन इंग्लैंड में आए राजनीतिक उथल-पुथल के चलते इस ओर ध्यान नहीं दिया गया.

प्रधानमंत्री सुनक के साथ बातचीत के बाद, पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने ऋषि सुनक से बात करके खुशी हुई. यूके के पीएम के रूप में कार्यभार संभालने पर उन्हें बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि हम अपनी व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए मिलकर काम करेंगे. हम एक व्यापक और संतुलित एफटीए के शीघ्र निष्कर्ष के महत्व पर भी सहमत हुए हैं. 

ताज़ा वीडियो

ब्रिटिश पीएम के दफ्तर ने दिया ये बयान

वहीं, 10 डाउनिंग स्ट्रीट ने बयान जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री को उम्मीद थी कि ब्रिटेन और भारत एक व्यापक मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने के लिए बातचीत में अच्छी प्रगति करना जारी रख सकते हैं. पीएम मोदी के ट्वीट के जवाब में ऋषि सुनक ने भारतीय प्रधानमंत्री को उनकी शुभकामनाओं के लिए धन्यवाद दिया. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से एक बयान में कहा गया कि साझा वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की प्रशंसा की. बयान में कहा गया कि और नेताओं ने हमारी सुरक्षा, रक्षा और आर्थिक साझेदारी को मजबूत करने के अवसरों का स्वागत किया है.

इसे भी पढ़ेंः- MHA Chintan Shivir: वन नेशन वन पुलिस यूनिफॉर्म, कलम वाला नक्सलवाद और बंदूक वाला नक्‍सलवाद, पढ़ें और क्‍या बोले पीएम मोदी



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,683FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles