24.8 C
New York
Monday, May 29, 2023

Buy now

spot_img

Indian Nationals Missing In Kenya Foreign Ministry Urges Kenya Administration To Expedite Investigation


Indian Nationals Missing In Kenya: पूर्व अफ्रीका के छोटे से देश केन्या में दो भारतीय लापता हैं. अब तक उनकी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है लापता हुए दोनों भारतीयों पर सोमवार को विदेश मंत्रालय ने अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की. विदेश मंत्रालय ने कहा कि केन्या में भारत के दो नागरिक के लापता होने के मामले में भारतीय उच्चायोग ने वहां के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूटो से जांच में तेजी लाने का आग्रह किया है. जल्द से जल्द लापता भारतीयों को तलाश किया जाए.

विदेश मंत्रालय ने क्या कहा

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने संवाददाताओं से सवालों का जवाब देते हुए कहा, ‘हम दो लापता भारतीयों, जुल्फिकार अहमद खान और जायद सामी किदवई का पता लगाने के लिए केन्या की सरकार के साथ नियमित रूप से संपर्क में है. नैरोबी में हमारी उच्चायुक्त नामग्या खाम्पा ने वहां के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूटो से भेंट की है और उन्हें हमारी चिंताओं से अवगत कराया है. साथ ही इस मामले की जांच में तेजी लाने का आग्रह भी किया गया है.’

आइएयू मामले की जांच में जुटी

ताज़ा वीडियो

बागची ने संवाददाताओं को बताया कि नई दिल्ली में केन्या के उच्चायुक्त को भी 23 अक्टूबर को मंत्रालय बुलाया गया था और उन्हें इस मामले में हमारी चिंताओं से अवगत कराया गया था. साथ ही में उन्होंने कहा कि केन्या में हमारा उच्चायोग दोनों लापता भारतीयों के परिवार के साथ लगातार संपर्क में है और उन्हें सहयोग भी दे रहा है. केन्या पुलिस के विदेश मामलों की इकाई आइएयू सक्रियता से मामले की जांच कर रही है.

कार्रवाई में कई लोग हुए गिरफ्तार

भारतीय नागरिकों की तलाश में केन्या की कार्रवाई में यह जानकारी सामने आई है कि इस मामले में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है जिसमें केन्या पुलिस की हाल ही में खत्म की गई विशेष सेवा के अधिकारी भी शामिल रहे थे. बागची ने अपनी चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि अपहरण किए गए भारतीयों के बारे में जानकारी की कमी से जुड़ी परिस्थितियों परेशान करने वाली हैं और हमें उम्मीद है कि इस मामले की विस्तृत जांच की जाएगी साथ ही मंत्रालय इस मामले से जुड़े सभी घटनाक्रम पर नजर रखना जारी रखेगा.

जुलाई से लापता भारतीय नागरिक

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया था कि केन्या में दो भारतीय नागरिक जुलाई के मध्य से लापता है. हमें जैसे ही इस घटना की सूचना मिली, तुरंत ही वहां की पुलिस से संपर्क किया और प्राथमिकी दर्ज कराई. इसके बाद अदालत में एक बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका भी दायर की गई थी.

यह भी पढे़: पाकिस्तान में देशद्रोह का आरोप झेल रहे पत्रकार को केन्या में मारी गई गोली, पत्नी ने लगाया हत्या का आरोप



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,784FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles