5.4 C
New York
Saturday, January 28, 2023

Buy now

spot_img

India Played Audio Of Terrorist Sajid Mir On The UN Platform S Jaishankar Said 26/11 Attack Convicts Roaming Free ANN | UN के मंच पर भारत ने आतंकी साजिद मीर का चलाया ऑडियो, जयशंकर बोले


S Jaishankar In UNSC Meeting: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की आतंकवाद को लेकर मुंबई में हो रही बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S Jaishankar) ने शुक्रवार (28 अक्टूबर) को कहा कि आतंकवाद (Terrorism) सभी के लिए खतरा है. उन्होंने आतंकवाद को अंतरराष्ट्रीय शांति और मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में विदेश मंत्री ने एक शब्द में क्रॉस बॉर्डर आतंकवाद की निंदा करते हुए कहा कि सभी प्रकार के आतंकी हमले अस्वीकार्य हैं. उन्होंने कहा कि 26/11 के मुख्य दोषी आज़ाद हैं और उन्हें ‘सुरक्षा कवच’ मिला हुआ है. यह आतंक के ख़िलाफ़ समान लक्ष्य पर सवाल उठाता है. 

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में कहा कि वह मुख्य तौर पर पांच बिंदुओं पर सभी का ध्यान लाना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से आतंकी गतिविधियों को रोकने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए, आतंकियों की आर्थिक मदद करने वाले पर प्रतिबंध लगाया जाए, अंतरराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाया जाए, नेक्सस और ड्रग्स के लिंकेज को तोड़ा जाए. इसके अलावा आतंकी समूहों ने नई तकनीकी का इस्तेमाल किया, नए तरीक़े निकाले, इसका हल तलाशा जाए. राजनीतिक मतभेदों से उठकर एक साथ आतंक की लड़ाई में साथ आना होगा. आतंकवाद पूरी तरह विशुद्ध बुराई है.

UN के मंच पर आतंकी साजिद मीर का ऑडिओ चलाया
 
इसी दौरान गृह मंत्रालय के अधिकारी ने 26/11 हमले के आतंकवादियों और उनके हैंडलर से जुड़े सबूत जो दुनिया के सामने अब तक रखे गए उसे भी प्रेजेंटेशन में शामिल किया. इसी प्रेजेंटेशन में आतंकियों, हैंडलरों की तस्वीर के साथ-साथ हैंडलर साजिद मीर का ऑडियो भी प्ले किया गया.

गौरतलब है कि साजिद मीर (Sajid Mir) को लेकर भारत पहले से कहता रहा कि वो आतंकी है और मुंबई हमले (Mumbai Attack) में उसका हाथ रहा है. पाकिस्तान इसे नकारता रहा है और यह भी दावा किया की साजिद मीर मर गया, लेकिन साजिद मीर दूसरे देश में आतंकी हमले के दौरान एनकाउंटर में मारा गया. डीएनए से इसकी पुष्टि हुई कि वो साजिद मीर ही था.

ताज़ा वीडियो

UNSC मंच पर चीन पर निशाना 

भारत में वैश्विक मंच पर यह भी बात रखी कि संयुक्त राष्ट्र (UN) जिन आतंकियों की जो लिस्ट बनाता है उस प्रक्रिया को भी और प्रभावशाली बनाने की ज़रूरत है जिससे कोई आतंकी नहीं छूटे और उसे संरक्षण प्राप्त ना हो. 

पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से निकालने का मामला 

भारत ने यह भी मुद्दा उठाया कि, जब पाकिस्तान को FATF की ग्रे लिस्ट में नाम डाला गया, उसके बाद भारत में विशेषकर कश्मीर (Kashmir) में सीमा पार से हो रही आतंकी गतिविधि में बहुत कमी हो गई. पिछले कुछ महीने से इस बात की चर्चा हुई की पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट से बाहर किया जा सकता है, तब से आतंकी घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है. इसलिए यह सोचना होगा जिन देशों पर आतंकवाद से संबंधित प्रतिबंध लगाते हैं उनकी हरकतों पर कड़ी नज़र रखनी चाहिए और प्रतिबंधों में ढील देने से पहले हर पहलू पर ध्यान देना चाहिए.  

इसे भी पढ़ेंः- MHA Chintan Shivir: वन नेशन वन पुलिस यूनिफॉर्म, कलम वाला नक्सलवाद और बंदूक वाला नक्‍सलवाद, पढ़ें और क्‍या बोले पीएम मोदी



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,682FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles