-4.6 C
New York
Friday, February 3, 2023

Buy now

spot_img

HP Assembly Polls 2022 BJP Changed The Candidate Of Kullu Sadar On The Last Day Of Filing Nomination


HP Assembly Polls 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने ऐन वक्त पर अपने फैसले से सबको चौंका दिया है, नामांकन दाखिल करने के आखिरी दिन कुल्लू सदर से बीजेपी ने अपने प्रत्याशी को बदल दिया है. इससे पहले पार्टी ने चंबा शहर का भी प्रत्याशी बदला था और अब कुल्लू सदर से भी बदल दिया है. पार्टी ने पहले उम्मीदवारों की जारी की गई लिस्ट में कुल्लू सदर से महेश्वर सिंह को मैदान में उतारा था लेकिन अब उनका टिकट काट दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक पार्टी ने अब नरोत्तम ठाकुर को कुल्लू सदर से नामित किया है.

महेश्वर सिंह की जगह अब नरोत्तम ठाकुर ने कुल्लू सदर सीट स पार्टी के अधिकृत प्रत्याशी के तौर पर अपना पर्चा दाखिल कर दिया है. ठाकुर एक अवकाश प्राप्त शिक्षक हैं. बीजेपी के उम्मीदवार के तौर पर नाम घोषित होने के बाद कुल्लू सदर सीट पर महेश्वर सिंह ने 21 अक्टूबर को पर्चा दाखिल किया था, लेकिन इसकी पुष्टि के लिये उन्हें आधिकारिक तौर पर पत्र नहीं मिला था. मंगलवार को दोपहर एक बजे तक यह स्पष्ट नहीं था कि इस सीट से कौन उम्मीदवार पर्चा दाखिल करेगा और अचानक महेश्वर की जगह नरोत्तम ठाकुर ने नामांकन भर दिया.

निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे महेश्वर सिंह

उम्मीदवारी रद्द होने के बाद महेश्वर सिंह ने आगे की रणनीति तय करने के लिये भुंतर में अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है. इस बीच, कुल्लू सदर से बीजेपी के एक अन्य नेता राम सिंह ने भी निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा दाखिल किया है. वहीं, महेश्वर ने पार्टी के फैसले पर नाखुशी जताई है और अब उन्होंने स्वतंत्र चुनाव लड़ने का फैसला किया है.

ताज़ा वीडियो

बीजेपी  ने बताया कि महेश्वर सिंह के बेटे हितेश्वर ने पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार के खिलाफ बंजार सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर पर्चा दाखिल किया था, जिसके बाद पार्टी ने सिंह की उम्मीदवारी रद्द कर दी. कहा जा रहा है कि महेश्वर सिंह अपने बेटे को मना नहीं पाए, इस वजह से बीजेपी ने उनका टिकट भी काट दिया है.

महेश्वर सिंह बीजेपी के वरिष्ठ नेता और विधायक रहे हैं

महेश्वर सिंह बीजेपी  के वरिष्ठ नेता हैं और वे कुल्लू से विधायक भी रह चुके हैं. इसके अलावा, वह मंडी लोकसभा सीट से सांसद भी रह चुके हैं.  2017 के विधानसभा में वे कुल्लू सीट से चुनाव लड़े थे, लेकिन वहां से उनकी हार हुई थी. कांग्रेस के सुंदर सिंह ने उन्हें हराया था और इस बार फिर से सुंदर सिंह चुनाव मैदान में हैं. अब बीजेपी ने ऐन वक्त पर महेश्वर सिंह से टिकट वापस ले लिया है. 

इससे पहले चंबा से बदला था प्रत्याशी

कुल्लू से पहले बीजेपी ने चंबा से भी प्रत्याशी बदल दिया था. इस सीट के लिए पहले इंदिरा कपूर को टिकट दिया था. लेकिन उन्हें टिकट देने को लेकर स्थानीय बीजेपी नेताओं ने कड़ा विरोध जताया था. क्योंकि पार्टी ने यहां से स्थानीय विधायक पवन नैय्यर का टिकट काटकर इंदिरा कपूर को टिकट दे दिया था. विरोध के बाद फिर इंदिरा कपूर का टिकट मौजूदा विधायक पवन नैय्यर की पत्नी नीलन नैय्यर को दे दिया है.

चुनाव आयोग की जानकारी के मुताबिक, हिमाचल में 25 नवंबर तक नामांकन की आखिरी तिथि थी, 27 सितंबर तक नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. 12 नवंबर को राज्य में वोट डाले जाएंगे और  8 दिसंबर को चुनाव परिणाम घोषित होगा.

यह भी पढ़ें: Congress President: मल्लिकार्जुन खरगे कल संभालेंगे कांग्रेस अध्यक्ष का पदभार, सामने हैं ये चुनौतियां



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,693FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles