3.8 C
New York
Thursday, February 9, 2023

Buy now

spot_img

Good Air Quality Due To Rains In Delhi Big Relief People Breath Fresh Air After August 2020


Delhi Air Quality: दिल्ली में शुक्रवार से सोमवार तक रुक-रुककर होती रही बारिश ने नया रिकॉर्ड दर्ज किया है. अक्टूबर में इतनी बारिश, लोगों की परेशानी का भी सबब बन गई. बारिश और जलजमाव से कई दुखद घटनाएं हुईं, लेकिन इन सबके बीच एक अच्छी खबर भी है जिसे जानकर आपको खुशी होगी कि बारिश की वजह से सोमवार को दिल्ली की हवा दो साल बाद, यानी अगस्त 2020 के बाद सबसे शुद्ध रही और सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘अच्छी’ श्रेणी में 44 दर्ज की गई. मौसम विशेषज्ञों ने हवा की गुणवत्ता में सुधार का श्रेय पिछले 3 दिनों में हुई भरपूर बारिश को दिया है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPBC) के आंकड़ों के मुताबिक, सोमवार को राजधानी में 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शाम चार बजे 44 रहा, जो रविवार को 48, शनिवार को 56 और शुक्रवार को 55 थी.

बारिश के कारण हुआ एक्यूआई में सुधार

तीन दिनों तक हुई बारिश की वजह से राष्ट्रीय राजधानी को दो साल से अधिक समय के बाद साफ हवा मिली और लोगों ने शुद्ध वायु में सांस ली. सोमवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता के मामले में सबसे स्वच्छ दिन रहा. सोमवार को, दिल्ली ने 44 का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दर्ज किया, जब औसत AQI ‘अच्छी’ श्रेणी में था. इससे पहले दिल्लीवासियों ने 31 अगस्त, 2020 में शुद्ध हवा में सांस ली थी. दिलचस्प बात यह है कि प्रदूषण के हॉटस्पॉट आनंद विहार में भी सोमवार को एक्यूआई 44 दर्ज किया गया.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली के सभी 39 स्टेशनों में से अधिकांश में एक्यूआई 50 ​​या 100 से नीचे दर्ज किया गया. बोर्ड ने जानकारी दी कि 10 अक्टूबर को शाम 4 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक के अनुसार, 28 निगरानी स्टेशनों के आधार पर वायु गुणवत्ता ‘अच्छी’ श्रेणी में थी.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में अक्टूबर के पहले 10 दिनों में 121.7 मिमी बारिश दर्ज की गई, जो पिछले 16 वर्षों में महीने में दूसरी सबसे अधिक बारिश है. बता दें कि पिछले तीन दिनों में हुई बारिश तीन हफ्तों के भीतर दूसरी लंबी अवधि की बारिश दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें:

Mulayam Singh Yadav Funeral: ‘नेताजी’ के अंतिम सफर में मौजूद रहे राजनाथ, खड़गे, तेजस्वी और अभिषेक बच्चन समेत ये दिग्गज

Delhi Cabinet: कौन होगा दिल्ली की केजरीवाल कैबिनेट में नया मंत्री? राजेंद्र पाल गौतम के इस्तीफे के बाद इन नामों की हो रही है चर्चा



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,706FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles