16.6 C
New York
Sunday, May 28, 2023

Buy now

spot_img

Delhi World Most Polluted City Diwali AQI Level Recorded At 312 Situation


Most Polluted City On Diwali: दिल्ली में पराली के कारण पहले ही प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ा हुआ है. वहीं दिवाली के मौके पर राजधानी में खूब आतिशबाजी हुई और स्विस संगठन आईक्यूएयर के अनुसार यह सोमवार को दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर रहा. इसके बाद दूसरे स्थान पर पाकिस्तान का लाहौर था. दिवाली के दिन दिल्ली का एक्यूआई 312 रहा. शहर ने 2018 में 281 एक्यूआई दर्ज किया था.

पिछले साल के मुकाबले बेहतर रही स्थिति

राहत की बात यह रही कि पिछले साल के मुकाबले इस साल दिल्ली में दिवाली के दिन कम प्रदूषण हुआ. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली ने पिछले साल दिवाली पर 382 का एक्यूआई दर्ज किया था. वहीं 2016 में एक्यूआई 431 था. 

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज, इंडियन इंस्टीट्यूट के चेयर प्रोफेसर गुफरान बेग ने कहा कि मंगलवार को राजधानी में हवा की गुणवत्ता “गंभीर” क्षेत्र में गिर सकती है, लेकिन दोपहर बाद हवा की गति और गर्म परिस्थितियों में सुधार से प्रदूषकों को तितर-बितर करने में मदद मिलेगी. चलिए अब यह भी जान लीजिए कि दिल्ली के पड़ोसी शहरों का हाल कैसा रहा.

ताज़ा वीडियो

  • गाजियाबाद में एक्यूआई 301 रहा
  • नोएडा में 303
  • ग्रेटर नोएडा में 270
  • गुरुग्राम में 325
  • फरीदाबाद में 256

वायु गुणवत्ता का स्तर

अब आपको बताते हैं कि AQI किस कैटेगरी में पहुंचने से आपकी सेहत पर असर डाल सकता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है.  वहीं 51 से 100 को ‘संतोषजनक’ माना गया है. जबकि 101 से 200 को ‘मध्यम’ और 201 से 300 को ‘खराब’ की कैटेगरी में रखा गया है. अगर किसी शहर का AQI 301 से 400 के बीच है तो समझिए वहां की हवा ‘बहुत खराब’ हो चुकी है. और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है.

सर्दी की दस्तक के साथ ही देश के बड़े शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब होने लगती है. पॉल्यूशन की सबसे ज्यादा मार राजधानी दिल्ली पर पड़ती है जहां हवा में जहर इस कदर घुल जाता है कि लोगों के लिए सांसे लेना मुश्किल हो जाता है. दीपावली पर भी जो पटाखे चलाए जाते हैं उससे भी हवा में प्रदूषण तेजी से बढ़ता है.

ये भी पढ़ें- दिवाली पर जमकर चले पटाखे, कई शहरों की जहरीली हुई हवा, दिल्ली-NCR में गंभीर श्रेणी में वायु गुणवत्ता



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,785FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles