4.7 C
New York
Thursday, February 9, 2023

Buy now

spot_img

Delhi Police Traffic Advisory For Maharishi Valmiki Jayanti And Eid Milad Un Nabi Procession Ann


Delhi Traffic Police Advisory: महर्षि वाल्मीकि की जयंती (Maharishi Valmiki Jayanti) और पैगंबर मोहम्मद का जन्म दिवस यानी ईद मिलाद उन-नबी (Eid Milad Un Nabi) रविवार (9 अक्टूबर) को मनाया जाएंगे. दोनों ही पर्वों पर अलग-अलग इलाकों में श्रद्धालुओं द्वारा शोभा यात्रा व धार्मिक यात्रा/जुलूस निकाले जाएंगे. इसे लेकर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने राजधानी वासियों को ये सुझाव दिया है कि वे बगैर किसी जरूरी काम के घर से बाहर ना निकलें क्योंकि शोभा यात्रा व जुलूस के चलते ट्रैफिक जाम की समस्या से दो-चार होना पड़ सकता है. 

ट्रैफिक पुलिस द्वारा यातायात को सुचारू बनाए रखने के लिए कई जगहों पर रूट डायवर्शन भी किए गए हैं और शोभा यात्रा और जुलूस के लिए भी रूट तय किए गए हैं. जिससे आम लोगों को कम से कम परेशानी का सामना करना पड़े. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वे ट्रैफिक पुलिस द्वारा बताए गये रास्तों का इस्तेमाल करें.

वाल्मीकि जयंती की शोभा यात्रा का रूट

ट्रैफिक पुलिस के अनुसार 9 अक्तूबर की दोपहर 2 बजे महर्षि वाल्मीकि जन्मोत्सव कमिटी द्वारा लाल किला से शोभा यात्रा निकाली जाएगी. इस यात्रा में लगभग 3 हजार लोगों के शामिल होने की संभावना है. शोभा यात्रा लाल किले से चलकर गौरी शंकर मंदिर, शीशगंज गुरुद्वारा, चांदनी चौक, टाउन हॉल, नई सड़क, चावड़ी बाजार, हौज काजी, अजमेरी गेट, पहाड़गंज, चित्र गुप्त रोड होते हुए मंदिर मार्ग स्थित वाल्मीकि मंदिर पर पहुंचेगी.

इन इलाकों में भी निकाली जाएगी शोभा यात्रा

पुलिस के अनुसार रविवार शाम 4 बजे भारतीय वाल्मीकि समाज द्वारा भगवान वाल्मीकि रथ शोभा यात्रा निकाली जाएगी. जिसमें एक हजार से ज्यादा लोग शामिल हो सकते हैं. ये शोभा यात्रा पूर्वी दिल्ली के खिचड़ीपुर स्थित वाल्मीकि मंदिर से शुरू होगी और हरिजन बस्ती, विनोद नगर, कोंडली होते हुए राजबीर कॉलोनी स्थित बाल्मीकि मंदिर पहुंचेगी. 

सुबह 10 बजे वाल्मीकि समाज त्रिलोकपुरी विधानसभा द्वारा शोभा यात्रा निशांत चौक से निकाली जाएगी. यह शोभा यात्रा  2 ब्लॉक, 3-6-7 चौक, वाल्मीकि मंदिर, निरंकारी भवन, कुआं वाला मंदिर, जनता फ्लैट, मस्जिद मदीना, होते हुए मदर डेयरी पहुंचेगी. 

इन जगहों पर रहेगा ट्रैफिक बाधित

नेताजी सुभाष मार्ग, चावड़ी बाजार, अजमेरी गेट रोड, डीबीजी रोड, चित्रगुप्त रोड, पंचकुईयां मार्ग, मंदिर मार्ग और इसके आसपास की सड़कें शोत्रा यात्रा निकालने के दौरान सामान्य ट्रैफिक के लिए बंद रहेंगी. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि वह इन शोभा यात्राओं के रास्ते की जगह अन्य रास्तों का इस्तेमाल करें.

ईद मिलाद उन-नबी पर निकाली जाएगी धार्मिक यात्रा
 
पैगम्बर मोहम्मद के जन्मदिन को ईद मिलाद उन-नबी के तौर पर मनाया जाता है. इस बार ये पर्व रविवार को धूमधाम से मनाया जाएगा. इस अवसर पर मरकजी अंजुमन ईद-ए-मिलाद-उल-नबी द्वारा धार्मिक यात्रा निकाली जाएगी. इस यात्रा में 15 से 20 हजार लोगों के शामिल होने का अनुमान है. ये धार्मिक यात्रा बाड़ा हिंदू राव से जामा मस्जिद चौक, पहाड़ी धीरज, चौक बाड़ा टूटी, सदर बाजार, कुतुब रोड, लाहौरी गेट, मस्जिद फतेहपुरी, फराश खाना, लाल कुआं, चौक हौज काजी, चावड़ी बाजार होते हुए चौक जामा मस्जिद पर समाप्त होगी.

इसके अलावा भी इस पर्व को लेकर दिल्ली (Delhi) के अलग-अलग इलाकों में कुछ अन्य धार्मिक यात्राएं भी निकाली जाएंगी. ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से अपील की है कि इन धार्मिक यात्राओं के रास्ते से बचकर चलें. रेलवे स्टेशन एवं बस अड्डे जाने वाले लोग इसे विशेष तौर पर ध्यान रखते हुए घर से निकलें. जाम से बचने के लिए लोगों को सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई है. साथ ही ये भी कहा गया है कि अपनी गाड़ियों को पार्किंग में ही पार्क करें. 

ये भी पढ़ें- 

Durga Puja 2022: दुर्गा पूजा के दौरान कुछ ऐसे थिरकीं सीएम ममता बनर्जी, देखिए वीडियो

Train Travel: कहीं आपके शहर में भी तो महंगा नहीं हुआ प्लेटफार्म टिकट? यहां बढ़े हैं दाम



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,706FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles