-4.6 C
New York
Friday, February 3, 2023

Buy now

spot_img

Delhi Doctors Remove Coconut-sized Tumor From Patient’s Thyroid Gland


Coconut Sized Tumor: दिल्ली के एक निजी अस्पताल में डॉक्टरों ने बिहार के एक मरीज के थायरॉयड ग्लैंड से ‘नारियल के आकार’ का ट्यूमर निकाला है. 72 वर्षीय मरीज को पिछले छह महीने से सांस लेने और खाना निगलने में दिक्कत हो रही थी. डॉक्टरों ने बताया कि इस सर्जरी में मरीज की आवाज को बचाने सहित कई चुनौतियां थीं. अस्पताल ने एक बयान में कहा कि बेगूसराय जिले के रहने वाले मरीज को पिछले महीने सर गंगा राम अस्पताल में ईएनटी विभाग और हेड, नेक ओन्को सर्जरी में लाया गया था.

‘यह एक अनूठा केस था’

अस्पताल में हेड एंड नेक ओन्को सर्जरी की सलाहकार डॉ. संगीत अग्रवाल ने इस दुर्लभ सर्जरी के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि वह लंबे से प्रैक्टिस कर रही हैं और 250 से अधिक ऐसे बड़े थायरॉयड ट्यूमर के मामलों का ऑपरेशन किया है, लेकिन वजन के मामले में यह एक अनूठा केस था. उन्होंने बताया कि सबसे बड़ी चुनौती ट्यूमर को हटाते समय मरीज की आवाज को बचाना था. द्विपक्षीय वोकल कॉर्ड नसों को सफलतापूर्वक बचा लिया गया है.

डॉक्टर ने कहा, “श्वासनली (विंड पाइप) संकुचित हो गई थी, जिस कारण एनेस्थीसिया के लिए एक विशेष तकनीक लागू करनी पड़ी. इस तरह के विशाल ट्यूमर में कैल्शियम का संरक्षण और पैराथायरायड ग्लैंड को बनाए रखना भी एक बड़ी चुनौती है. हम सभी चार पैराथायरायड ग्लैंड को सफलतापूर्वक संरक्षित करने में सक्षम थे.”

ताज़ा वीडियो

क्या होता है थायरॉयड ग्लैंड?

थायरॉयड ग्लैंड एक तितली के आकार का अंग है जो गर्दन के आधार पर स्थित होता है. यह हार्मोन जारी करता है जो चयापचय को नियंत्रित करता है. थायरॉइड ग्लैंड गले के सामने होती है, जिसे एडेम्स का सेब भी कहा जाता है. बताया गया कि इस सर्जरी में करीब तीन घंटे का समय लगा.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में ठंड के साथ हल्की धुधं, यूपी-राजस्थान में तापमान में गिरावट, IMD ने जताया इन राज्यों को लेकर ये अनुमान



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,693FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles