-7.1 C
New York
Saturday, February 4, 2023

Buy now

spot_img

Congress Demanded To Put Photo Of Babasaheb Ambedkar With Mahatma Gandhi On Indian Currency


Manish Tewari On Indian Currency: अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के भारतीय करेंसी (Indian Currency) पर लक्ष्मी-गणेश की तस्वीर लगाने की मांग के बाद अब सभी लोग अपनी अलग-अलग मांगें सामने रख रहे हैं. इसी कड़ी में कांग्रेस नेता मनीष तिवारी (Manish Tewari) ने भी इसे लेकर ट्वीट किया है. उन्होंने सवाल किया कि नोटों की नई श्रृंखला पर डॉ. बाबा साहब अंबेडकर की तस्वीर क्यों नहीं? एक तरफ महान महात्मा दूसरी तरफ डॉ. अम्बेडकर.  

मनीष तिवारी ने कहा अहिंसा, संविधानवाद और समतावाद एक अद्वितीय संघ में विलीन हो रहे हैं, जो आधुनिक भारतीय प्रतिभा को पूरी तरह से जोड़ देगा. अरविंद केजरीवाल ने इससे पहले नोट पर महात्मा गांधी के साथ-साथ लक्ष्मी और गणेश की तस्वीर लगाने की मांग की थी. इसके बाद बीजेपी ने केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा था और उन पर चुनाव आने से ठीक पहले ‘हिंदू कार्ड’ खेलने का भी आरोप लगाया था. यह विवाद नहीं थमा है कि अब कांग्रेस के मनीष तिवारी ने नई मांग सामने रख दी है. 

ताज़ा वीडियो

कांग्रेस कर रही नोट पर आंबेडकर की तस्वीर की मांग 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री नितीन राऊत ने भी इसे लेकर ट्वीट किया था और नोट पर महात्मा गांधी के साथ बाबा साहेब आंबेडकर की फोटो क्यों लगाने की मांग की थी. इस दौरान उन्होंने बीजेपी पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा केजरीवाल और मोदी में कोई खास फर्क नहीं है. यह पहली बार नहीं है जब नोट पर तस्वीर बदलने की मांग उठ रही है. यह मुद्दा एक बार फिर से सुर्खियों पर आ गया है. 

पहले भी कई बार हो चुकी है तस्वीर बदलने की मांग

इससे पहले पिछले हफ्ते अखिल भारत हिंदू महासभा (ABHM) ने नोटों पर महात्मा गांधी की जगह नेताजी सुभाष चंद्र बोस की तस्वीर छापने की मांग की थी. इसके अलावा भी लोग अब तक रवींद्रनाथ टैगोर, सुभाष चंद्र बोस और एपीजे अब्दुल कलाम समेत कई भारतीय हस्तियों की तस्वीर लगाए जाने की कर चुके हैं. हालाकि, आरबीआई ने इसी साल जून में यह साफ कर दिया था कि नोट पर बदलाव की अभी कोई योजना नहीं बनाई जा रही है. 

ये भी पढ़ें: 

Jammu & Kashmir: राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख ‘इन्फैंट्री दिवस’ कार्यक्रम में करेंगे शिरकत, कई परियोजनाओं का भी करेंगे शुभारंभ

मिलिट्री ड्रिल या चीन को चेतावनी? LAC पर तनाव के बीच 14 हजार फीट पर भारत-अमेरिकी सेना का युद्धाभ्यास





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,695FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles