3.9 C
New York
Monday, February 6, 2023

Buy now

spot_img

Breaking News Live updates 26 October Mallikarjun Kharge take charge as congress president Rishi Sunak live PM Modi Assembly Elections 2022 | Breaking News LIVE: मल्लिकार्जुन खरके के कांग्रेस अध्यक्ष की कमान संभालने से पहले AICC के बाहर लगे पोस्टर, दिग्विजय बोले


Breaking News LIVE: कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार (26 अक्टूबर) को कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में अपना पदभार संभाल लेंगे. उनके अध्यक्ष पद संभालने से पहले दिल्ली स्थित कांग्रेस मुख्यालय के बाहर बधाई के पोस्टर लगा दिए गए हैं. हालांकि कांग्रेस का अध्यक्ष बनना उनके सामने चुनौतियों का पहाड़ खड़ा करने वाले हैं. आने वाले कुछ दिनों में ही उनके सामने कई राज्यों के विधानसभा चुनाव हैं तो वहीं राजस्थान का सियासी संकट उनके सामने चुनौती बन कर खड़ा है.

अगले कुछ हफ्तों में होने जा रहे गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव भी बड़ी चुनौती हैं. वहीं, 2024 का लोकसभा चुनाव उनके लिये सबसे बड़ी अग्निपरीक्षा होगी. खरगे बुधवार सुबह सोनिया गांधी, राहुल गांधी और पार्टी के अन्य नेताओं की मौजूदगी में पार्टी अध्यक्ष का पदभार संभालेंगे.

कर्नाटक के दलित समुदाय से ताल्लुक रखने वाले 80 वर्षीय खरगे ने 17 अक्टूबर को हुए ऐतिहासिक चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी 66 वर्षीय थरूर को मात दी थी. पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ था. 24 साल बाद गांधी परिवार से बाहर का कोई व्यक्ति कांग्रेस का अध्यक्ष बना है.

खरगे को 2024 के आम चुनाव से पहले पार्टी को मजबूत करने के लिए कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. गुजरात और हिमाचल प्रदेश चुनाव में कांग्रेस के बेहतर करने की उम्मीदें बड़ी चुनौती है, वहीं राजस्थान व कर्नाटक में पार्टी के भीतर जारी रस्साकशी ने पार्टी की परेशानी और बढ़ा दी है. ऐसे में 2024 के आम चुनाव से पहले पार्टी को एकजुट करना खरगे के लिए एक बड़ी चुनौती होगी.

पर पटाखे चलाने की घटनाओं में पिछले साल की तुलना में इस बार 30 प्रतिशत की कमी आई है और शहर में दिवाली के अगले दिन वायु गुणवत्ता पांच साल बाद सबसे ठीक रही. राय ने कहा कि मंगलवार को (दिवाली के बाद) वायु गुणवत्ता सूचकांक 323 रहा जबकि पिछले साल यह 462 था जिसका मतलब है कि ‘‘वायु प्रदूषण में 30 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है’’.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,702FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles