3.6 C
New York
Monday, January 23, 2023

Buy now

spot_img

Bihar CM Nitish Kumar Gave Reply To Amit Shah On His Statement That Disciples Of Jai Prakash Narayan Joined Hands With Congress


Nitish Kumar On Amit Shah: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधा है. उन्होंने उनका नाम लिए बिना कहा, ‘जिन लोगों का आजादी की लड़ाई से कुछ मतलब नहीं वह आज जेपी नारायण के नेतृत्व में हुए आंदोलन पर बोल रहे हैं. आज कल जो लोग बोल रहे हैं उनकी क्या भूमिका थी स्वतंत्रता के आंदोलन में?’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार (11 अक्टूबर) को लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उनकी जन्मभूमि सिताब दियारा में कहा, “जेपी का नाम लेकर राजनीति में आए लोग अब पांच-पांच बार पाला बदलकर जेपी के सिद्धांतों को दरकिनार कर चुके हैं. आज सत्ता सुख के लिए उसी कांग्रेस की गोदी में बैठ गए हैं.”

अमित शाह  ने क्या कहा

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा जयप्रकाश नारायण ने आपातकाल थोपने वाली भ्रष्टाचारी और अन्यायी शासन के विरुद्ध पूरे विपक्ष को एकजुट कर देश में पहली गैर कांग्रेसी सरकार बनाई. जेपी ने सत्ता से बाहर रहकर परिवर्तन करने का एक उत्कृष्ट उदाहरण देश के सामने रखा.

इस दौरान उन्होंने कहा कि जयप्रकाश नारायण और विनोबा भावे के सर्वोदय के सिद्धांत को अंत्योदय के साथ जोड़कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरीब कल्याण का अभूतपूर्व कार्य कर रहे हैं. साथ ही दावा किया कि देशभर के करोड़ों गरीबों के जीवनस्तर को बेहतर बनाते हुए पीएम मोदी ने उनके संपूर्ण क्रांति के मंत्र को चरितार्थ करने का काम किया है.

जेपी नारायण का क्या है योगदान

गृह मंत्री अमित शाह ने बताया कि जेपी नारायण ने देश की आजादी के लिए क्रांति भी की, महात्मा गांधी के रास्ते पर भी चले और आजादी के बाद एक संन्यासी की भांति सत्ता का परित्याग करते हुए आचार्य विनोबा भावे के सर्वोदय आंदोलन के साथ जुड़कर जीवन भर भूमिहीनों, गरीबों, दलितों एवं पिछड़ों के कल्याण के लिए लड़ते रहे. आने वाली पीढ़ी जेपी के विचारों से प्रेरणा लेकर देश के विकास को नई गति दे सके इस उद्देश्य से पीएम मोदी ने स्मारक के साथ रिसर्च सेंटर बनाने का भी निर्णय लिया. सेंटर बनने के बाद विद्यार्थी यहां रहकर जेपी के सिद्धांतों और ग्रामीण विकास के लिए किए उनके कार्यों पर शोध कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics: सुशील कुमार मोदी ने लालू को बताया कौन सी चीज हैं पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- मुरई नहीं हैं कि उखाड़ देंगे

Bihar Politics: राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बवाल के बाद आरजेडी नेता श्याम रजक हुए बेहोश, अस्पताल में भर्ती





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,677FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles