1.5 C
New York
Friday, January 27, 2023

Buy now

spot_img

America America Issued Advisory For Its Citizens Traveling To India Says Be Careful Know The Entire Details


America News: अमेरिका (America) इस साल भारत के लिए चार यात्रा परामर्श (Advisory) जारी कर चुका है. 28 मार्च से अमेरिका ने दूसरे चरण का परामर्श जारी किया हुआ है जिसके तहत भारत जाने की योजना बना रहे अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी गई है. अमेरिका के विदेश विभाग (Foreign Department) ने कई साल पहले यात्रा परामर्श पेश किए थे, जो चार रंगों (Four Colors) के कोड में विभाजित हैं.

पहला सफेद, जिसका मतलब है यात्रा के लिए सबसे सुरक्षित स्थान और चौथा लाल, जिसका मतलब है अमेरिकी नागरिकों को वहां न जाने की सलाह दी जाती है. दूसरे (पीले) चरण के तहत अमेरिकी नागरिकों को यात्रा के वक्त अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है. अमेरिका ने 28 मार्च से अपने नागरिकों को भारत की यात्रा के लिए दूसरे चरण का परामर्श जारी किया हुआ है. उसने 24 जनवरी को यात्रा परामर्श तीसरे चरण से कम करके दूसरे चरण का कर दिया था. तीसरे चरण के तहत अमेरिका अपने नागरिकों को उस देश की यात्रा करने से पहले पुनर्विचार करने की सलाह देता है.

भारत में कोरोना वायरस की स्थिति सामान्य

भारत के लिए ज्यादातर दूसरे चरण का और कभी-कभी तीसरे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया जाता है. अप्रैल 2021 में कोविड-19 संकट के दौरान चौथे चरण का यात्रा परामर्श जारी किया गया था. इस साल पिछले तीन यात्रा परामर्श 28 मार्च, 25 जुलाई और पांच अक्टूबर को जारी किए गए और सभी की प्रकृति समान थी कि भारत में कोरोना वायरस की स्थिति अब सामान्य हो गई है.

यात्रा परामर्श कई बातों पर निर्भर

अमेरिका द्वारा जारी किए गए यात्रा परामर्श कई बातों पर निर्भर करते हैं. इनमें सबसे प्रमुख संबंधित देश की स्थिति, जन स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं, कानून एवं व्यवस्था की स्थिति, आतंकवाद, उस देश के साथ संबंध और यात्रा का मौसम होता है. भारत के पड़ोसी देश अफगानिस्तान और म्यांमा के लिए अमेरिका ने चौथे चरण का, जबकि पाकिस्तान और चीन के लिए तीसरे चरण का परामर्श जारी कर रखा है. बांग्लादेश, नेपाल, मालदीव और श्रीलंका के लिए अमेरिका ने दूसरे चरण का, जबकि भूटान के लिए पहले चरण का परामर्श जारी किया है.

यह भी पढ़ें.

शिंदे गुट ने उद्धव कैंप पर झूठे एफिडेविट तैयार कराने का लगाया आरोप, मुंबई पुलिस ने दर्ज की FIR

क्या खत्म हो गई शिवसेना के नाम और सिंबल की लड़ाई? जानें अब कैसे लड़ा जाएगा चुनाव



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,683FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles