-4.6 C
New York
Friday, February 3, 2023

Buy now

spot_img

UP Panchayat Chunav 2021:किस गांव में कौन लड़ेगा ग्राम प्रधान और बीडीसी का चुनाव, जानिए कैसे चेक कर सकेंगे आरक्षण लिस्‍ट

देवरिया टाइम्स

यूपी में होने वाले त्रिस्तरीय चुनाव के लिए हाइकोर्ट के निर्देश के अनुसार नए सिरे से तय किए गए पदों पर आरक्षित किए गए पदों की आवंटन सूची आज कई जिलों में जारी की जाएगी। नई सूची में 50 से 60 फीसदी आरक्षण बदल जाने की सम्भावना है। वही गावो में किसी के चेहरे पर खुसी तो किसी के चेहरे पर मायूसी देखने को मिल सकती है ।

आज इन जिलों में जारी हो सकती है सूची
बलिया, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, बिजनौर, मुज़फ्फरनगर, शामली, सहारनपुर, अयोध्या, बाराबंकी, अंबेडकरनगर, रायबरेली, अमेठी, उन्नाव, इटावा, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई, औरैया, बांदा, चित्रकूट, गोरखपुर, देवरिया, बस्‍ती, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, वाराणसी, संभल, हापुड़, कानपुर फिरोजाबाद, मैनपुरी,  एटा, कासगंज, मथुरा,  आगरा, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा,   महोबा, झांसी, उरई के साथ गाजियाबाद आदि जिलों में आरक्षण सूची जारी होना तय है। इसके अलावा भी कुछ और जिलों में लिस्ट जारी होगी। जिन जिलों में आज लिस्ट नहीं आएगी वहां कल (रविवार) को लिस्ट जारी होने की संभावना है। 

6 मार्च के बाद कभी भी हो सकता है चुनाव का ऐलान
यूपी में पंचायत चुनाव का ऐलान 26 मार्च के बाद कभी भी हो सकता है। इसके साथ ही राज्‍य में आचार संहिता लागू हो जाएगी। इस बीच राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कानपुर डीएम आलोक तिवारी और डीआईजी डॉ. प्रीतिन्दर सिंह से वीडियोकांफ्रेंसिंग के जरिए जानकारी हासिल की। राज्य निर्वाचन अधिकारी ने निर्वाचन सामग्री, तैयारियां और कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में जानकारी ली। डीएम ने बताया कि तैयारियां पूरी हैं। चुनाव सामग्री आ चुकी है। 

यहां देख सकते हैं सूची 
ग्राम प्रधान और अन्‍य पदों के आरक्षण और आरक्षित सीटों के आवंटन की यह सूची ब्लाक मुख्यालय और जिलाधिकारी कार्यालय पर देखी जा सकेगी। सोमवार 22 मार्च तक इन सूचियों का प्रकाशन होना है। इसके साथ ही 20 मार्च से 23 मार्च के बीच इस पहली सूची पर दावे और आपत्तियां दाखिल की जा सकेंगी। 24 से 25 मार्च के बीच इन दावे और आपत्तियों का संकलन कर उनका निस्तारण किया जाएगा। इसके साथ ही अंतिम सूची तैयार की जाएगी। 26 मार्च को इस अंतिम सूची का प्रकाशन किया जाएगा।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

0FansLike
3,693FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Latest Articles